चूरू। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर 21 जून को जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर जिला कलक्टर पुष्पा सत्यानी ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों की बैठक में तैयारियों की समीक्षा की और विभिन्न अधिकारियों को दायित्व प्रदान कर उनके निर्वहन के लिए आवश्यक निर्देश दिए।
इस मौके पर जिला कलक्टर सत्यानी ने कहा कि योग समूची दुनिया को भारत की एक महान देन है। वर्तमान समय में मनुष्य अनेक शारीरिक-मानसिक बीमारियों से जूझ रहा है। ऎसे में योग लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बड़ी संख्या में लोग योग का लाभ उठा रहे हैं लेकिन इसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किए जाने की जरूरत है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर होने वाले कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए यह सुनिश्चित करें कि कार्यक्रम में अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, विद्यार्थियों के साथ-साथ आमजन की समुचित सहभागिता हो। उन्होंने ग्राम पंचायत स्तरीय कार्यक्रम को सफल व बेहतर बनाने के लिए एसीईओ दुर्गा ढाका, सीडीईओ जगबीर यादव तथा आयुर्वेद उपनिदेशक रामकृष्ण शर्मा को आवश्यक निर्देश प्रदान किए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर उत्तम सिंह शेखावत ने बताया कि जिला से लेकर ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन कार्यक्रमों को बेहतर, सफल एवं सार्थक बनाने के लिए सभी मनोयोग से कार्य करें। उन्होंने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन मैदान में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें दक्ष योग प्रशिक्षकों द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में अधिकारी, जनप्रतिनिधि, खिलाड़ी, विद्यार्थी, मेडिकल कॉलेज विद्यार्थी, एनएसएस एवं एनसीसी कैडेट्स एवं आमजन शिरकत करेंगे। उन्होंने कार्यक्रम के समुचित प्रचार-प्रसार, सभी व्यवस्थाओं, प्राथमिक उपचार, एंबुलैंस आदि सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किए।
आयुर्वेद विभाग के उपनिदेशक रामकृष्ण शर्मा ने अब तक की तैयारियों से अवगत करवाया। बैठक में एएसपी सतपाल सिंह, कमिश्नर अभिलाषा सिंह, डीएफओ भवानी सिंह, एडीपीआर कुमार अजय, डीएसओ सुरेंद्र महला, खेल प्रशिक्षक सीताराम प्रजापत, जिला साक्षरता अधिकारी ओमप्रकाश फगेड़िया, रतननगर नगर पालिका के किशन उपाध्याय, डीईओ प्रारंभिक संतोष महर्षि, डीईओ माध्यमिक गोविंद सिंह राठौड़ सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।